टीम इंडिया को मिला पहला ‘चाइनामैन’ बॉलर

वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत को मिला पहला ‘चाइनामैन’ गेंदबाज

वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत के सीमित ओवरों के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत और बाएं हाथ के chinaman bowler कुलदीप यादव को इंग्लैंड में चैंपियंस ट्राफी समाप्त होने के तुरंत बाद एक टी -20 और पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शामिल किया गया है। और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रित बूमरा ही चैंपियंस ट्राफी की टीम में शामिल किया गया हैं, जो कि कैरेबियन की यात्रा नहीं कर पाएंगे।

यह माना जाता है कि अनिल कुंबले वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारत का कोच रहेंगे। कुंबले का एक वर्ष का अनुबंध चैंपियंस ट्राफी के साथ समाप्त हो जाएगा है लेकिन उन्होंने बोर्ड के अगले कोच पर फैसला लेने तक बीसीसीआई की पेशकश को स्वीकार कर लिया है। बीसीसीआई ने इस रिपोर्ट के लिए आवेदन के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद कुंबले को उम्मीदवारों में से एक बताया गया है कि विराट कोहली और कुछ वरिष्ठ खिलाड़ी कुंबले के तरीकों से नाखुश थे।

जब भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम की घोषणा की, तो चयनकर्ताओं ने कहा था कि उन्होंने दोनों रिषभ पंत और कुलदीप पर चर्चा की, लेकिन बड़ी टूर्नामेंट के लिए अनुभव के साथ चला गया। चोट के प्रतिस्थापन की आवश्यकता होने पर दो खिलाड़ी स्टैंडबाय पर रखा गया पांच खिलाड़ियों का हिस्सा थे चयनकर्ताओं के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने उन्हें भविष्य के लिए खिलाड़ियों को बुलाया था।

रिषभ पंत ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से उत्साहित किया है, जिसमें पिछले सीजन में रणजी ट्राफी में 326 गेंद में 308 रन शामिल थे। कुलदीप यादव ने उसी सत्र में अपना पहला टेस्ट मैच खेला और धर्मशाला टेस्ट के पहले एक दिन में महत्वपूर्ण विकेट लिया था और भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला जीतने में मदद मिली।

बीसीसीआई ने यह नहीं बताया कि रोहित और बूमरा को टीम से बाहर क्यों छोड़ा गया है। चोट के कारण 2016-17 के गृह सीजन के अधिकांश भाग के बाद रोहित केवल चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में लौट आए थे। जुलाई-अगस्त में श्रीलंका के दौरे पर बूमरा को टेस्ट क्रिकेट शुरू करने की योजना बनाई थी और इसलिए उन्हें थोड़ा आराम करने की इच्छा थी।

इस बीच, भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशासनिक स्टाफ वेस्टइंडीज दौरे के लिए जारी रहेगा, एक बीसीसीआई रिहाई ने गुरुवार को कहा था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कोच कौन होगा। सीएए के प्रमुख विनोद राय ने कहा कि इस सप्ताह कुंबले विंडीज दौरे के लिए जारी रहेगा, उनकी स्वीकृति के अधीन। पूर्व भारतीय कप्तान से अभी तक कोई शब्द नहीं है।

टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, केदार जाधव, हरदीप पांड्या, आर अश्विन, आर जडेजा, मोहम्मद शामी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक !

वेस्टइंडीज दौरे का कार्यक्रम

  • 23 जून: पहला ओडीआई, क्वीन पार्क ओवल
  • 25 जून: दूसरा ओडीआई, क्वीन पार्क ओवल
  • 30 जून: तृतीय ओडीआई, एसवीआरएस
  • 2 जुलाई: चौथा वनडे, एसवीआरएस
  • 6 जुलाई: 5 वां, सबीना पार्क
  • 9 जुलाई: पहली टी 20आई, सबीना पार्क
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.