गोरी त्वचा और बेदाग स्किन पाने लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

साफ एवं दमकती चमकती सुंदर त्वचा को कौन नहीं चाहता, लेकिन दाग एंड धब्बे सुंदरता में बाधक बन जाते हैं| फिर चाहे वो धुप की वजह से हो या फिर चोट का निसान हो! बहुत बार कोसिस करने पर भी कुछ दाग तो जाते ही नहीं है। परंतु घरेलू नुस्खों से आप इन दाग धब्बे से छुटकारा पा सकती हैं, बल्कि आपकी स्किन पर भी ग्लो आ जाता है। Newzy Wiki द्वारा कुछ टिप्स नीचे दिए गए है।

1. नींबू का रस:

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड पाया जाता है और इसके रस में सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। यह स्किन को Exfoliate करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा अॉयल भी हटाता है और यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी जड़ से ख़त्म करता है और नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपको दमकती चमकती सुंदर त्वचा मिल सकती हैं।

नींबू के रस को कॉटन की सहायता से स्किन पर लगाएं। फिर नींबू में एसिड की अधिक मात्रा में होता है तो ध्यान रखें और इसे स्किन पर 10 या 15 मिनट से ज्यादा देर तक नहीं रहने दें, ऐसा करने से स्किन में इरिटेशन भी हो सकती है। फिर 10 या 15 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। एक Bucket गुनगुने पानी में दो नींबू का रस मिलाकर नहाए और कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।

2. टमाटर का पल्प:

टमाटर में (विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स) भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं इसलिए यह भी स्किन को ग्लोइंग करता है। टमाटर और दूध मिलाकर लगाने से Cleanser का काम करता है। यह Cleanser ना सिर्फ त्वचा से तेल निकालता है, बल्कि इससे Dead skin cells भी हट जाती हैं। इससे चेहरे के निशान भी हट जाते हैं और साथ ही रूप भी निखारने लगता है। अगर आप हैल्दी स्किन चाहते है तो आप हर रोज़ ताज़े टमाटर को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें।

टमाटर के पल्प से अपनी स्किन पर मसाज करें और 15 या 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे न सिर्फ स्किन साफ़ होती है, बल्कि बड़े पोर्स भी शरिंक होते हैं। मुंहासे दूर करने के अलावा यह Suntan से भी छुटकारा दिलाने में सहायता करता है।

3. चन्दन और गुलाब जल:

चंदन और गुलाबजल दोनों ही दाग और धब्बों से छुटकारा दिलाने में असरदार होता है, और स्किन को रेडियंट बनाने में बेहद असरदार हैं। ये एलर्जी और पिंपल को दूर करने अहम् भूमिका होती है। दोनों (चंदन और गुलाबजल) को साथ में इस्तेमाल करने से आपको चमत्कारी नतीजे मिलते हैं।

चंदन पाउडर और गुलाबजल को समान मात्रा में लें और इस प्रकार इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह लगाएं। जब यह पूरी तरह से सूखने लगे तो इसे धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको फ्लोलैस स्किन मिल सकती हैं।

4. मेथी के पत्ते:

अगर आप Dark spots या मुंहासों के निशान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मेथी के पत्ते बहुत मददगार साबित होते है। मेथी के पत्तों को भी चाय की तरह भी पीया जा सकता है। और इन पत्तो के साथ थोड़ी सी दालचीनी डाल कर चाय बनाएं। यह पीने में टेस्टी होता है और स्किन की अच्छी दोस्त भी।

और इस विधि के अनुसार मेथी के पत्तों को पानी के साथ अच्छे से मैश करके और इनका पेस्ट बनाने के बाद इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और इस प्रकार 20 या 30 मिनट के लिए छोड़ दें। और जब यह पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तब चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

5. केले और खीरे का पैक:

केला और खीरा ये दोनों ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। और यह मेल स्किन को फायदे देता है। पका हुआ केला भली खाने में अच्‍छा नहीं लगता हो लेकिन आप पके हुए केले से मॉइस्‍चराइजिंग फेस पैक बना सकते हैं। और यह त्‍वचा से Dead cells को हटाने में मदद करता है। खीरे के उपयोग करने से त्वचा स्वस्थ एवं तंदरूस्त रहती है।

आधा खीरा और एक केला ले और इसे मैश कर लें। इसमें एक चमच शहद और दो बूंद अॉलिव आयल और एक नींबू का रस मिलाएं। और इसे अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने के 10 या 15 बाद ठंडे पानी से धो लें।

6. चावल का आटा:

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए भी चावलों का इस्तेमाल कई सदियों से चलता आ रहा है। चावल का फ़ेस स्क्रब चीन और जापान की लड़कियों की खूबसूरत स्किन का राज़ है।

चावल का आटा और शहद को मिला कर एक पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर और गर्दन पर भी अच्छी तरह लगा लें। जब यह सूख जाए, तब पानी से 10 या 15 चेहरा व गर्दन साफ कर लें।

7. केसर:

झुर्रियां आपके चेहरे की खूबसूरत स्किन को चुरा सकती हैं और इन झुर्रियां का असर आपको समय से पहले ही बूढ़ा दिखा सकता है। केसर आपके फेस से दाग-धब्‍बे हटा कर चहरे को चमकदार बनाता है, बल्कि आपकी खोई रंगत भी लौटाता है।

दही और क्रीम ले और थोड़ा सा इसमें केसर मिला लें। इस प्रकार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। और इसको सूखने के बाद इसे धो लें। इसको लगाने से कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।

8. हल्दी:

हल्दी का इस्तमाल करने से त्वचा में निखार आता है। हल्‍दी पाउडर में एंटीसेप्टिक गुण होता है जो त्वचा संबंधी समस्‍याओं का निवारण और रैशेज को दूर करने में मदद करता है हल्दी में मौजूद कुरकुमीन नामक तत्‍व त्‍वचा को आंतरिक रूप से चमक देता है।

हल्दी में दूध, ताजी मलाई और बेसन या फिर आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 या 15 तक लगा कर रखे और बाद में सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

9. शहद:

शहद में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाया हैं। जो कि अपने चेहरे पर शहद लगाने से त्‍वचा एकदम चमकदार बन जाती है। एक बाउल ले और दो बड़े चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर दें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर और गर्दन पर लगाकर 10 या 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर 10 या 15 मिनट के बाद अच्‍छे से पानी से साफ कर दें।

10. ग्रीन टी:

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा पाया जाता है और त्‍वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है। ग्रीन टी में कैफीन होता है और यह त्‍वचा को ड्राई होने से बचाती है और त्‍वचा को चमकदार और मुलायम बनाती है।

ग्रीन टी को फ्रिज में ठंडा करके भी उपयोग कर सकते हैं या फिर पानी को उबाल कर उसमें ग्रीन टी की पत्तियां मिला कर फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाकर इसे कॉटन की सहायता से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 या 15 मिनट ऐसा ही लगा रहने के बाद इसे पानी से धो लें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.